Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

फ्री मोबाइल योजना : फ्री मोबाइल कैंप कहाँ लग रहा है, अभी उसकी लोकेशन देखें और यह डाक्यूमेंट्स लेकर जाने हैं यहाँ देखें

Rajasthan Free Mobile Yojana
Rajasthan Free Mobile Yojana

Rajasthan Free Mobile Yojana

फ्री मोबाइल योजना : फ्री मोबाइल कैंप कहाँ लग रहा है, अभी उसकी लोकेशन देखें और यह डाक्यूमेंट्स लेकर जाने हैं यहाँ देखें : नजदीकी फ्री मोबाइल कैंप की लोकेशन और एड्रेस चेक करने का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है। राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने का डायरेक्ट लिंक भी नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है।

राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लिए सरकार द्वारा एक अलग से वेबसाइट या पोर्टल शुरू किया गया है। इस पर अभ्यर्थी अपनी पात्रता की जांच कर सकता है और अपने नजदीकी कैंप की लोकेशन और एड्रेस चेक कर सकता है.

राजस्थान की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. राजस्थान की महिलाओं को जिस दिन का बेसब्री से इंतजार था आख़िर वो दिन आ ही गया. इंदिरा गांधी निःशुल्क स्मार्ट फोन योजना के तहत राज्य की महिलाओं को स्मार्ट फोन मिलना शुरू हो गया है।

बांसवाड़ा दौरे पर आए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के हाथों स्मार्ट फोन सौंपने की शुरुआत की गई. अब राज्य की महिलाओं को स्मार्ट फोन का वितरण 10 अगस्त से शुरू होगा. पिछले साल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुफ्त स्मार्ट फोन देने की घोषणा की थी. डेढ़ साल के इंतजार के बाद यह योजना लागू हो रही है।

राज्य की कुल 1 करोड़ 40 हजार महिलाओं को मोबाइल दिया जाना है, लेकिन पहले चरण में सिर्फ 40 हजार महिलाओं को ही मुफ्त स्मार्ट फोन दिया जाएगा.

Rajasthan Free Mobile Yojana

Rajasthan Free Mobile Yojana

ये महिलाएं प्रथम चरण के लिए पात्र हैं

पहले चरण में कुल 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन दिया जाना है. इनमें भी अलग-अलग चरण बनाए गए हैं. पहले चरण में उन चिरंजीवी परिवारों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे जिनकी लड़कियां सरकारी स्कूलों में 10वीं या 12वीं कक्षा में पढ़ती हैं। या उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ने जाता है। पहले चरण में इन्हें स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

पहले चरण के दूसरे चरण में उन्हें स्मार्ट फोन मिलेंगे

दूसरे चरण में एकल महिलाओं और पेंशन पाने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। इसके साथ ही वर्ष 2022-3 में मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिन से अधिक काम पूरा करने वाले परिवारों को पहले चरण के दूसरे चरण में भी मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

स्मार्ट फोन देने का मुख्य आधार जन आधार कार्ड है। यदि आधार कार्ड धारक महिला मुखिया की मृत्यु हो गई है तो ऐसी स्थिति में मुखिया के 18 वर्ष से अधिक उम्र के पुत्र या पुत्री को स्मार्ट फोन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 आवश्यक दस्तावेज

विद्यालय, महाविद्यालय, पॉलिटेक्निक, आईटीआई के छात्राओं के लिए दस्तावेज:

जिन छात्राओं की उम्र 18 वर्ष से कम है उनके साथ परिवार के चिरंजीवी परिवार के मुखिया का आधार कार्ड एवं स्वयं चिरंजीवी परिवार मुखिया का उपस्थित होना अनिवार्य है।

9वीं से 12वीं में अध्ययनरत छात्राओं के विद्यालय का एवं महाविद्यालय, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं के आईडी कार्ड एवं एनरोलमेंट नंबर का कार्ड।

पैन कार्ड (यदि हो तो)

लाभार्थी का आधार कार्ड ईकेवाईसी के लिए।

एकल या विधवा नारी के लिए आवश्यक दस्तावेज:

एकल विधवा पेंशन प्राप्त कर रही महिला के पेंशन का पीपीओ नंबर जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह एकल विधवा है एवं पेंशन प्राप्त कर रही है।

पैन कार्ड (यदि हो तो)

लाभार्थी का आधार कार्ड।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी तहत 100 कार्य दिवस वर्ष (2022-23) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया के आवश्यक दस्तावेज:

जन आधार कार्ड

लाभार्थी का आधार कार्ड

पैन कार्ड (यदि हो तो)

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी तहत 50 कार्य दिवस वर्ष (2022-23) पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया के आवश्यक दस्तावेज:

जन आधार कार्ड

लाभार्थी का आधार कार्ड

पैन कार्ड (यदि हो तो)

अगर लाभार्थी छात्रा की आयु 18 वर्ष से कम है तो ईकवाईसी सिम के लिए चिरंजीवी परिवार के मुखिया के नाम पर होगी तथा मोबाइल फोन भी चिरंजीवी परिवार की मुखिया के नाम पर होगा। इसके लिए चिरंजीवी परिवार के मुखिया को ईकवाईसी सिम के लिए आधार एवं मोबाइल फोन के लिए जनाधार लाना होगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना कैंप की लोकेशन और एड्रेस कैसे चेक करें

सबसे पहले इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की ऑफिशल वेबसाइट igsy.rajasthan.gov.in पर जाना है।

इसके बाद आपको होम पेज पर योजना की पात्रता सेक्शन में अपना जन आधार नंबर और श्रेणी का चयन करना है और फिर फाइंड ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इससे आपको यहां पर मैसेज प्राप्त हो जाएगा कि आप इस योजना के लिए पात्र है या नहीं है।

इसके बाद आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर फिर से आना है और होम पेज पर कैंप खोजे सेक्शन पर जाना है।

इसके बाद आपको अपना जिला, तहसील और ब्लॉक का चयन करके फाइंड पर क्लिक करना है।

इससे आपके नजदीकी कैंप की लोकेशन और एड्रेस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इसके बाद निर्धारित डाक्यूमेंट्स लेकर आपको दिए गए कैंप में पहुंच जाना है। कैंप सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक लगेंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में आपका नाम है या नहीं, यहां से चेक करें: Click Here

अपने नजदीकी कैंप की लोकेशन और एड्रेस यहां से चेक करें: Click Here

शेयर करें:
Join WhatsApp Join Now
Join Telegram Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp
WhatsApp Group